विश्व कप फाइनल में ट्रैविस हेड ने 120 गेंदों पर 137 रन बनाए |Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

viralkhabartoday.com

ट्रैविस हेड ने 120 गेंदों में 137 रन बनाए, जबकि मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट हासिल किए, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 6 विकेट से हरा दिया। Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

मैदान और गेंद दोनों में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा था और भारत को 240 रन पर ऑलआउट होना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत के रोहित शर्मा ने कहा कि वे वैसे भी पहले बल्लेबाजी करते। जहां रोहित ने हमेशा की तरह शानदार शुरुआत की, वहीं शुबमन गिल, जिनका अहमदाबाद में सभी प्रारूपों में शानदार रिकॉर्ड था, मिशेल स्टार्क से जल्दी हार गए।

विराट कोहली आक्रामक अंदाज में आए, लेकिन रोहित जल्द ही ट्रेविस हेड के शानदार कैच की बदौलत ग्लेन मैक्सवेल का शिकार बन गए, जो अपने अर्धशतक से तीन रन कम थे। Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

 

विश्व कप फाइनल में ट्रैविस हेड ने 120 गेंदों पर 137 रन बनाए |Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

इसके बाद कमिंस ने अगले ओवर में इन-फॉर्म श्रेयस अय्यर को आउट किया और केएल राहुल और कोहली ने भारतीय जहाज को स्थिर करने की कोशिश की। 10वें ओवर के बाद सीमाएं लगभग पूरी तरह से सूख गईं और कोहली 63 रन पर 54 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद राहुल ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन भारत को एक और झटका लगा जब 36वें ओवर में सूर्यकुमार यादव से पहले प्रमोट किए गए रवींद्र जड़ेजा का विकेट गिर गया। राहुल ने अर्धशतक जमाया, जबकि SKY ने भारत के लिए मान्यता प्राप्त बल्लेबाजों की आखिरी पारी में उनका साथ दिया। इसका अंत राहुल के 107 रन पर 66 रन पर स्टार्क के हाथों गिरने के साथ हुआ। इसके बाद मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने मिलकर आखिरी विकेट के लिए 14 रन बनाए और भारत 50 ओवर में 240 रन पर ऑलआउट हो गया।

Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

टीम इंडिया ने अपने डिफेंस की अच्छी शुरुआत की और मोहम्मद सिराज की जगह मोहम्मद शमी ने नई गेंद ली और उन्होंने अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर डेविड वार्नर को वापस भेज दिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह को मिचेल मार्श का विकेट मिला। जबकि दोनों गेंदबाज महंगे थे, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दो सबसे खतरनाक शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को वापस भेज दिया।

खराब शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया की प्रतिक्रिया का नेतृत्व करते हुए, सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने शानदार शतक लगाया, जबकि मार्नस लाबुशेन ने 109 गेंदों पर 57 रनों की धैर्यपूर्ण पारी खेली। विश्व कप फाइनल में दूसरे सबसे ज्यादा रन के स्टैंड ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से जीत दिलाई, क्योंकि रोहित एंड कंपनी ने आईसीसी प्रतियोगिताओं में ट्रॉफी का सूखा बढ़ा दिया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मेजबान टीम के खिलाफ 137 रन की यादगार पारी के लिए सुपरस्टार हेड को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Travis Head scored 137 runs in 120 balls in the World Cup final

 

  • ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी रोहित ने हमेशा की तरह तेज शुरुआत की लेकिन शुबमन गिल जल्दी आउट हो गए
  • इसके बाद विराट कोहली ने जोरदार प्रदर्शन किया लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने रोहित और फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर के विकेट लेकर फिर से जोरदार वापसी की ।
  • इसके बाद कोहली और केएल राहुल ने आउट होने के लिए संघर्ष किया और जबकि पूर्व ने 50 रन बनाए, वह अंततः पैट कमिंस के शिकार बन गए ।
  • राहुल ने अर्धशतक पूरा किया लेकिन फिर दूसरे छोर पर रवींद्र जड़ेजा को गिरते देखा ।
  • सूर्यकुमार यादव भी बड़ा फिनिश नहीं दे पाए.
  • बुमराह ने पहले ओवर में 15 रन दिए लेकिन शमी ने मैच की अपनी दूसरी ही गेंद पर डेविड वॉर्नर का विकेट ले लिया ।
  • बुमराह ने पहले 10 ओवर में मिशेल मार्श और स्टीव स्मिथ को वापस भेजकर दो और विकेट लिए ।
  • वापसी करते हुए ट्रैविस हेड ने 95 गेंदों पर शतक बनाकर ऑस्ट्रेलिया को33.5 ओवर में185/3 तक पहुंचाने में मदद की ।
  • 40वें ओवर में मार्नस लाबुशेन ने 99 गेंदों में 11वां अर्धशतक लगाया । हेड की 137 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में भारत पर छह विकेट से जीत हासिल की ।
Share This Article
Leave a comment